बागेश्वर: DM अनुराधा पाल, समेत सभी अधिकारी 02 बसों के माध्यम से पहुंचे कपकोट विकास खण्ड चौपाल लगाकर सुनी जन समस्यायें

ख़बर शेयर करें

बागेश्वर

सुशासन दिवस पर प्रशासन चला गॉव की ओर के तहत जिलाधिकारी अनुराधा पाल, मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह समेत सभी अधिकारी 02 बसों के माध्यम से

बागेश्वर व कपकोट विकास खण्ड पहुॅचे व चौपाल लगाकर जन समस्यायें सुनी। विकास खण्ड बागेश्वर चौपाल में 22 शिकायती प्रार्थना पत्र व 13 मौखिक समस्यायें दर्ज हुई, जबकि कपकोट चौपाल में 08 शिकायतें प्राप्त हुई।

शिकायतें सुनने के उपरांत जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा छोटी शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण करते हुए, अन्य संबंधित शिकायतें जनपद स्तरीय अधिकारियों को 01 सप्ताह के अन्दर निस्तारण करने के निर्देश दिये। शासन व नितिगत संबंधित शिकायतें शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिये गये।

चौपाल को वीसी के माध्यम से संबोधित करते हुए जनपद प्रभारी सचिव विनोद कुमार सुमन ने ब्लाक कपकोट व बागेश्वर में समस्यायें सुनने तथा उसको आनलार्इन करने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की और कहा कि प्राप्त शिकायतों का समयावधि के अन्तर्गत निराकरण किया जाय तथा शिकायत समाधान की सूचना शिकायतकर्ता को भी अनिवार्य रूप से दी जाय ताकि जनता का प्रशासन के प्रति विश्वास और बड़ सके। उन्होंने ऑफलार्इन शिकायतों को ऑनलार्इन करने के भी निर्देश दिये ताकि शिकायतों का भी रिकॉर्ड रखा जा सके। सचिव ने निर्देश दिये कि ऐसे चौपाल व बहुउद्देशीय शिविरों में जनकल्याणकारी योजनाओं की संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी जाय। उन्होंने इण्टर कालेजों में जाकर पूर्व सूचना के साथ बच्चों को सभी प्रकार के प्रमाण पत्र स्कूल में ही उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये इसके साथ ही गॉवों में शिविर लगाकर सभी प्रकार के प्रमाण पत्र, विभिन्न प्रकार के पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा अधिकारी आम जनता के बीच जाकर संवाद करें तभी सही समस्याओं की जानकारी प्राप्त होगी, उनका समाधान भी किया जा सकेगा। उन्होंने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ श्रमिकों को पहुॅचानें के साथ ही अधिक से अधिक पात्र लोगों को मनरेगा से जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद में सभी को कोविड बूस्टर डोज लगाना भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा हम सब मिलकर बागेश्वर जनपद को प्रदेश का अग्रणी जनपद बनायेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  BIG BREAKING NEWS- अब कक्षा 2 तक छात्रों के लिए सिर्फ दो किताबें

चौपाल में 24 समस्यायें आवास की आयी जिस पर जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे यदि सूची में है तो आवास आवंटित करें अथवा उन्हें पोर्टल खुलते ही पंजीकरण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जिन गरीबों के आवास सूची में नाम नहीं है उन्हें सर्वें कर प्राथमिकता से गौशाला उपलब्ध कराये जाय, इस हेतु सूची प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये।

मालती देवी, खष्टी देवी ग्राम आरे ने सरस मार्केट कमरे में अनाधिकृत रूप से रह रहे व्यक्ति को कर्इ बार सूचना देने के बाद भी नहीं हटने की शिकायत करते हुए उसे हटाने का अनुरोध किया ताकि उस कमरे में सिलार्इ सेंटर खोला जा सके, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी को तत्काल मौके पे जाकर जॉच कर अनाधिकृत रूप से रह रहे व्यक्ति को हटाते हुए आख्य प्रास्तुत करने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान नायल, वलना ने नायल में विद्युत पौल खराब होने से झुलते तार पेड़ों से टकराने से खतरा बने रहने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने अधि.अभि. विद्युत को 07 दिन के भीतर स्वयं जाकर सड़े-गले पौल बदलने, झूलते तार कसने के साथ ही पेड़ों की लौपिंग करने के निर्देश भी दिये। प्रधान वलना दया कृष्ण ने ग्राम पंचायत भवन क्षतिग्रस्त होने की शिकायत करते हुए उसे ठीक कराने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने पंचायतराज अधिकारी को ग्राम पंचायत वलना के साथ ही जिले के अन्य क्षतिग्रस्त ग्राम पंचायतों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ताकि उन्हें आपदा मद में धनराशि स्वीकृत कराकर मरम्मत किया जा सके साथ ही प्रधान वलना ने प्राथमिक विद्यालय विलखेत में प्राथमिक शिक्षक व आगनबाड़ी कार्यकत्रि तैनात करने का अनुरोध भी किया। चन्दन सिंह ने बीपीएल राशन कार्ड बनाने की मॉग की। इसी तरह समस्त ग्रामवासी मालता ने पुलिस लाईन के पास सड़क पर ही नगरपालिका द्वारा पूरे शहर का कूड़ा गिराने पर नराजगी व्यक्त करते हुए उसे हटाने का अनुरोध किया जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कूड़ा निस्तारण हेतु दूसरी जगह भूमि चिन्हिकरण हेतु प्रस्ताव भेजा गया है जिसकी स्वीकृति मिलते ही वहॉ कूड़ा नहीं डाला जायेगा, तब तक उन्होंने अधिअधि नगरपालिका को सड़क पर कूड़ा न डालने के साथ ही नियमित कूड़े में दवा छिडकाव कराने के निर्देश भी दिये। ग्राम पंचायत चौगॉवछीना में जूनियर हार्इस्कूल की छत टपकने व क्षतिग्रस्त प्राथमिक विद्यालय फुलचौड़ी की शिकायत करने पर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को छत मरम्मत का प्रस्ताव तुरंत प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। ग्राम खबडोलीवासियों ने खबडोली में विद्युत लाईन झूलने से खतरा बने रहने तथा जंगली जानवरों से फसल नुकशान होने, श्रमदान से लगभग 01 किमी तक बनाई सड़क को पक्का करने की मॉग रखी जिस पर जिलाधिकारी ने खबडोली क्षेत्र में तुरंत विद्युत लार्इन तार कसने के साथ ही 01 किमी सड़क को पक्कीकरण हेतु मेरी गॉव-मेरी सड़क में प्रस्ताव रखने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये।

यह भी पढ़ें 👉  बागेश्वर: केंद्र की नीतियों और अडानी मामले पर कांग्रेस सड़क पर sbi व एलआईसी के बाहर धरना प्रदर्शन देखें विडियो

रैथल निवासी गंगा देवी ने आवेदन के उपरांत भी पावर ट्रिलर न मिलने की शिकायत की जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कृषि अधिकारी को जॉच कर वरियता क्रम में कृषि उपकरण वितरित करने के निर्देश दिये। भयों निवासी भूपाल सिंह ने सिंचार्इ नहर क्षतिग्रस्त होने से सिंचाई न होने की शिकायत की जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को तुरंत मौके पर जाकर सर्वे कर नहर मरम्मत का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  बागेश्वर:(बिग न्यूज) जिले में यहां अज्ञात महिला का शव मिलने से मचा हड़कंप, पुलिस जुटी जांच में

सुशासन दिवस पर ब्लॉक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी, ज्येष्ट ब्लॉक प्रमुख कपकोट हरीश मेहरा, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, उपजिलाधिकारी हरगिरि, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, अधि0अभि0 लोनिवि राजकुमार, ग्रानिवि रमेश चन्द्रा, जल संस्थान सीएस देवडी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 आर चन्द्रा, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, जीएम डीआइसी जीपी दुर्गापाल, समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी कृष्ण चन्द्र पलडिया, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्य, पंचायत राज अधिकारी आरएल आर्या सहित अनेक अधिकारी, ग्राम प्रधान, जनप्रतिनिधि आदि मौजूद थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments