बागेश्वर:यहां बीडीसी बैठक में कृषि, उद्यान, सड़क, मुआवजा, अवैध खनन, स्वास्थ, पेयजल, खाधान्न सहित पर्यटन से संबंधित मुद्दे छाए रहे

ख़बर शेयर करें

बागेश्वर ब्लॉक सभागार कपकोट में बीडीसी बैठक ब्लॉक प्रमुख गोविन्द सिंह दानू की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमे सदस्यों द्वारा कृषि, उद्यान, सड़क, मुआवजा, अवैध खनन, स्वास्थ, पेयजल, खाधान्न सहित पर्यटन से संबंधित समस्याओं को प्रमुखता से उठाया।

बैठक को संबोधित करते हुए ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि सदन का सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखते हुए मार्यादित भाषा में अपनी बात रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों से सदन में उठी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण करने को कहा। भारत की अधिकांश जनसंख्या आज भी गांवों में बसती है, इसलिए ग्रामीणों क्षेत्रों का सतत एवं समेकित विकास सरकार की प्राथमिकता है। जनप्रतिनिधि अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए अपने क्षेत्र का समग्र विकास करें। गांवों में रोजगार सृजन के साथ ही स्वास्थ सुविधाओं में वृद्धि करें, साथ ही इनोवेटिव कार्यो को बढावा दें, ताकि पलायन रूक सकें व रिवर्स पलायन हो सके। उन्होंने अधिकारियों से सदन में पंजीकृत समस्याओं के निराकरण की सूचना शिकायतकर्ता व जनप्रतिनिधियों को अवश्य देने के निर्देश दिए।

क्षेत्रीय विधायक सुरेश गढिया ने सभी से क्षेत्र के विकास में सहभागी अपने की अपील करते हुए कहा कि सरकार हमेश जनता के साथ है, सभी का सर्वागीण विकास सरकार का लक्ष्य है। आम जनता की समस्याओं को दूर कैसे किया जाए इस पर हम सब को सोचना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को विकास में सहयोग के लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि पंचायतों को मजबूत करने के साथ ही विकास कार्यो को धरातल पर उतारना है, ताकि प्रत्येक व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने सरकार की मंशा को साकार करते हुए जनता के कार्यो को प्राथमिकता से करने को कहा। जनप्रतिनिधि व अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होंने ग्राम प्रधानों व जनप्रतिनिधियों के संज्ञान में लाकर ही योजनाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने फलोत्पादन के साथ ही मशरूम व फूलों की खेती पर भी उद्यान विभाग को विशेष ध्यान दिए जाने पर बल दिया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से विकास कार्यो में पैनी नजर बनाए रखने को भी कहा। विधायक ने आपदा के कार्यो को प्राथमिकता से करने के निर्देश सडक महकमे के अधिकारियों को दिए। उन्होंने आगणन प्रस्ताव के साथ ही मुआवजा प्रस्ताव शीघ्र बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में मुख्य कृषि अधिकारी ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए फसल बीमा अनिवार्य रूप से 31 दिसंबर तक करने का अनुरोध किया साथ ही केसीसी बनाने को भी कहा, साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं आदि के संबंध में जनप्रतिनिधियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी।

बीडीसी में क्षेत्र पंचायत सदस्य अर्जुन भट्ट ने पंजीकृत काश्तकारों को प्राथमिकता के आधार पर पांवर वीडर देने की मांग की तो ग्राम प्रधान सुमेटी प्रकाश सिंह ने कई किसानों की किसान सम्मान निधि न आने की शिकायत की। उपस्थित सदस्यों द्वारा गत बीडीसी बैठक में उद्यान विभाग से संबंधित उठी समस्याओं की जानकारी चाही गयी, जिस पर उद्यान अधिकारी ने बताया कि 35 पॉलीहाउस खनन क्षेत्रों में लगने है, 100 से अधिक प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है, जिस पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र पॉलीहाउस वितरण किए जाएंगे। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में कीवी, मशरूम व सब्जी उत्पादन पर बढावा दिया जा रहा है, जिसमें कपकोट क्षेत्र के काश्तकार शामिल है। लोनिवि, पीएमजीएसवाई, वैबकॉस सहित ब्रिडकुल की सडकों से संबंधित शिकायतों पर सडक महकमे के अधिकारियों को सडकों के सुधारीकरण कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए गए। सदस्यों द्वारा शामा-लीती-गोगिना मोटर मार्ग में हो रहें डामकरीकरण की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए गुणवत्ता में सुधार की मांग की, जिस पर विभागीय अधिकारियों को गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए गए। जनप्रतिनिधियों द्वारा धरमघर-माजखेत रिजर्व वन में अवैध खनन की शिकायत पर विधायक ने उपजिलाधिकारी काण्डा कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सदस्य जिला पंचायत हरीश ऐठानी द्वारा कार्यदायी संस्थाओं द्वारा बाहरी सामाचार पत्रों में विज्ञापन निकालकर चेहतों को कार्य देने की शिकायत की, वहीं सदस्यों द्वारा प्रा0स्वा0केंद्र पोथिंग तक 500मीटर सडक मार्ग बनाने की मांग पर अध्यक्ष जिला पंचायत ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को जिला योजना में प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। ग्राम प्रधानों ने कोविड दौरान सक्रियता से कार्य करने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने का सुझाव सदन में रखा, ताकि उनका मनोबल बढ सके।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:( मौसम) मौसम विभाग द्वारा 9 फरवरी तक जारी मौसम पूर्वानुमा, जानिए कहां बरसात और बर्फबारी की संभावना देखिए अपडेट

बैठक में अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल ने समस्त अधिकारियों से कहा कि अपने स्तर से समस्याओ का निस्तारण करें, जिससे लोंगो को मुख्यालय के चक्कटर नहीं काटने पडेंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में जिन विभागों की शिकायतें प्राप्त हुई है, उन शिकायतों का समय से निराकरण करें। साथ ही उन्होंने कहा बैठक मे जो भी निर्देश दिए गए है, उनका अनुपालन करना सुनिश्चित करें। कहा कि जिन-जिन विभागों में जो योजनाएं संचालित है, उनकी जानकारी लोंगो तक पहुंचाए तथा उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी जनप्रतिनिधि या व्यक्ति किसी कार्यालय में समस्या संबंधित पत्र देता है तो उसे अनिवार्य रिसीविग दी जाए l
मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह ने विभागों को आपसी समन्वय व बेहतर कार्ययोजना बनाकर कार्य करने को कहा, ताकि स्थानीय लोंगो को सभी विभागीय योजनाओं को लाभ मिल सकें व उनकी आर्थिकी मजबूत हो सकें। उन्होंने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को ग्राम पंचायतों की खुली बैठक में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करने व क्षेत्र में जन समस्यायें सुनने तथा उनके निराकरण करने तथा जो समस्यायें उनके स्तर की नहीं है उन्हें उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाना भी सुनिश्चित करेंगे।
बीडीसी

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत बसंती देव, ज्येष्ठ प्रमुख हरीश मेहरा, जिला पंचायत सदस्य हरीश ऐठानी, क्षेत्र पंचायत सदस्य चामू सिंह, खिला देवी, दीपा देवी, प्रवीण सिंह कोरंगा, अर्जुन भट्ट, निर्मला देवी, भगवत प्रसाद, तारा देवी, हीरा सिंह, ग्राम प्रधान मालती देवी, कुवंर सिंह दानू, राजेन्द्र सिंह, पुष्पा दानू, सोनू दानू, मुन्नी देवी, भूपाल सिंह, मोतिमा देवी, गीता देवी सहित जिला विकास अधिकारी संगीता  आर्या, उपजिलाधिकारी मोनिका, उद्यान अधिकारी आरके सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0हरीश पोखरिया, पुलिस  उपाधीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन, अधि0अभि0 जल संस्थान सीएस देवडी, लोनिवि आरपी उपाध्याय, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन जीएम डीआईसी जीपी दुर्गापाल तहसीलदार पूजा शर्मा समेत अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे। 

जिला सूचना अधिकारी बागेश्वर।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : यहां पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम ने नशे के सौदागर को दबोचा,13 लाख की स्मैक बरामद
Ad Ad Ad Ad
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments