बागेश्वर जनपद में गॉंधी जी की 153वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई,जिलाधिकारी रीना जोशी ने राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण कर दी उन्हें श्रद्धांजलि

ख़बर शेयर करें

बागेश्वर जनपद में गॉंधी जी की 153वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी रीना जोशी ने राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
जिलाधिकारी ने कहा कि गांधी जी के सत्य व अहिंसा के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक है। हमें अपने आचरण में अहिंसा का भाव जागृत करने के साथ ही मानवता के प्रति करूणा का भाव पैदा करना होगा। यही हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा और प्रेम के आदर्श आज के भौतिकवादी युग में सर्वमान्य है। राष्ट्रपिता बाबू ने देश को ब्रिटिश हुकूमत की गुलामी से आजादी दिलाई और सत्याग्रह व अहिंसा के अस्त्र से देश को आजाद कराया। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लालबहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि शास्त्री जी ने ‘‘जय जवान जय किसान’’ का नारा देकर राष्ट्र को स्वाभिमान और एकजुटता के साथ मजबूती से खडे़ होने का रास्ता दिखाया। शास्त्री जी ने राष्ट्र के प्रति समर्पण की जो अदभुत मिसाल कायम की, वह हम सब के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने कहा शास्त्री जी के आदर्श आज भी देश के विकास में महत्वपूर्ण है। आज का विकसित भारत लाल बहादुर शास्त्री के सपनों का भारत है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में शहीदों को नमन करते हुए अपनी श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकरी चन्द्र सिंह इमलाल ने दोनों महापुरूषों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गॉंधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लालबहादुर शास्त्री को तभी सच्ची श्रद्धांजलि होगी जब हम उनके बताये हुए राह पर चलकर उसका अनुसरण करें। हमें उनके सपनों को साकार करने के लिए उनके आदर्शो एवं बताये हुए मार्ग पर चलना होगा। उन्होंने कहा कि गॉधी जी व शास्त्री जी द्वारा देश की प्रगति व समाज में समरसता के लिए किए गए त्याग का ही परिणाम है कि आज हम सभी एक आजाद व समृद्ध भारत में आजादी का जीवन यापन कर रहे है। उन्होंने कहा कि गॉधी जी की सिद्धांत सत्य अंहिसा, अन्तोदय आदि न केवल प्रासांगिक है बल्कि भारतीय समाज की एक मजबूत जड़ के रूप में भी स्थापित है, जो हमें उच्च विचारों एवं परस्पर सहयोग की भावना से जीवन यापन करते हुए एक स्वस्थ व मजबूत समाज बनाने के लिए प्रेरित करते है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (Big news) यहां हत्या का 24 घंटे में खुलासा, अवैध संबंध के चलते हुई थी हत्या, पत्नी,प्रेमी और एक अन्य गिरफ्तार

जिला कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी रीना जोशी ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अहिंसा व स्वच्छता की शपथ दिलाई गयी।

गॉधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के जयंती के अवसर पर कलक्ट्रेट परिसर में गॉंधी जी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम व अन्य भजनों का गायन किया गया।

विकास भवन सहित जनपद के सभी कार्यालयों में गांधी जी एवं शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई एवं उनके जीवन वृतांत पर प्रकाश डाला गया। 

वहीं प्रात: 06.00 बजे चौक बाजार से प्रभातफेरी निकाली गयी जो बस स्टेशन होते हुए नुमाईशखेत स्थित स्वराज भवन के समीप गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं श्रद्धांजलि अर्पित कर समाप्त हुई।

यह भी पढ़ें 👉  अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, पहले देना होगा कॉमन एंट्रेंस एग्जाम

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में भागीरथी बाईपास से क्रांस कंट्री दौड का आयोजन किया गया, जिसे पालिकाध्यक्ष सुरेश खेतवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिसमें ओपन पुरूष वर्ग में सूरज जोशी, मोहित कुमार, सौरभ तिवारी तथा महिला ओपन वर्ग में जयोति कोरंगा, निर्मला परिहार, कोमल खडाई क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे, वहीं अण्डर-14 बालक वर्ग में हिमाशु प्रथम, दिवस द्वितीय तथा तरूण तृतीय स्थान पर रहे। अण्डर-14 बालिका वर्ग में खुशबु आर्या प्रथम, दीपा कोरंगा द्वितीय व तृतीय स्थान पर लता कोरंगा तो अण्डर-17 बालक वर्ग में मनीष कुमार, योगेश कुमार तथा समीर आर्या क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे।

इस मौके पर वरिष्ठ कोषाधिकारी जुनैद अनवर, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी बालम सिंह बिष्ट, भगत सिंह भौर्याल, मुख्य वैयक्तिक अधिकारी भवगत प्रसाद पंत, सहायक निर्वाचन अधिकारी रमेश आर्या, आपदा प्रबन्धन अधिकारी शिखा सुयाल, सहित कलेक्ट्रेट, कोषागार, निर्वाचन, आपदा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रमेश कुमार आर्या ने किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : यहां पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम ने नशे के सौदागर को दबोचा,13 लाख की स्मैक बरामद
Ad Ad Ad Ad
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments