उत्तराखंड:(मौसम अलर्ट) प्रदेश में अब करना होगा कड़ाके की ठंड का सामना, इन जिलों में गिरेगा तापमान

ख़बर शेयर करें

प्रदेश में इन दिनों कड़कड़ाती ठंड दौर शुरू हो गया है मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम साफ है। सुबह और शाम ठंड के अलावा दोपहर मे धूप के कारण राहत है। तापमान में भी हल्का उतार चढ़ाव का दौर जारी है। पहाड़ में भी कई जगह सुबह के वक्त कोहरा लगने से ठंड बढ़ी है कल से तापमान में कुछ और गिरावट दर्ज हो सकती है। वहीं, दो दिन कहीं कहीं आसमान में बादल छा सकते हैं। फिलहाल एक सप्ताह तक बारिश का कहीं कोई अनुमान नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पांच दिसंबर तक राज्यभर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।गुरुवार को पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत और बागेश्वर में तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। नैनीताल में तापमान स्थिर रहा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 12 से 16 डिग्री के आसपास अंतर रह सकता है। फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तर भारत में अक्टूबर और नवंबर में पश्चिमी विक्षोभ कम सक्रिय रहता है। दिसंबर दूसरे सप्ताह में इसकी सक्रियता बढ़ती है। मौसम विज्ञान के मुताबिक दिसंबर के दूसरे सप्ताह में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे उत्तर भारत में बारिश के साथ ही पहाड़ों में हिमपात की संभावना है।तापमान–
देहरादून में गुरुवार को तापमान अधिकतम 23 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री रहा जबकि अधिकतम तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है। इसके बाद तीन दिसंबर को न्यूनतम तापमान भी गिरेगा। इस दिन अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है।
चार दिसंबर को अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी और न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम हो जाएगा। इसके बाद पांच और छह दिसंबर को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रह सकता है। सात और आठ दिसंबर को अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। दो और तीन दिसंबर को देहरादून में कहीं कहीं बादल छा सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें 👉  बागेश्वर:(जनता दरबार) 21 शिकायतें दर्ज पेयजल, सड़क, शिक्षा, मुआवजा व आवास संबंधित शिकायतें प्रमुख
Ad Ad Ad Ad
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments