उत्तराखंड – (मौसम अलर्ट) यहां बर्फबारी और बारिश का अलर्ट, IMD ने दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें

नैनीताल: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है और मैदानी इलाकों में ठंड से राहत मिली हुई है लेकिन जल्द ही ये मौसम बिगड़ने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश मुसीबत बढ़ाने वाली है. वहीं पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी के आसार हैं. इसकी वजह नए पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है।
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के दृष्टिगत 24 और 25 जनवरी को जिलाधिकारी नैनीताल धीराज सिंह गर्भयाल ने समस्त अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश के साथ ही क्षेत्र में तैनात समस्त अधीनस्थ कार्मिकों व संसाधनों को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नैनीताल जनपद में पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बारिश के मद्देनजर पेड़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाने के भी निर्देश दिए साथ ही वर्षा के उपरान्त बैराज नदियों / नालों में तेज जल प्रवाह के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों में टीमें तैनात करने के भी निर्देश दिये हैं।
डीएम ने लोक निर्माण विभाग के समस्त खण्डों को भूस्खलन से संवेदनशील मार्गो पर उक्त अवधि में जेसीबी मशीनों एंव गैंग कार्मिकों की तैनाती 24×7 सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि जिला/ परगना / विकासखण्ड एवं सम्बन्धित क्षेत्र में अधिकारियों को अपने- अपने मुख्यालय पर बने रहने तथा अपने मोबाइल ऑन रखने के निर्देश दिए तथा प्रत्येक घण्टे की आपदा संबधी सूचना तहसील कंट्रोल रूम एंव जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को 05942-231178/231179 तथा टोल फ्री नंबर (1077) पर आवश्यक रूप से सूचना देना सुनिश्चित करें।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बिग न्यूज) कैबिनेट मंत्री धन सिंह मिले केंद्रीय शिक्षा मंत्री से , रखी यह मांग
Ad Ad Ad Ad
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments