उत्तराखंड: सूबे में 1222 अतिथि शिक्षकों की होगी तैनाती

ख़बर शेयर करें

देहरादून। प्रदेश में 1,222 अतिथि शिक्षकों को तैनाती मिलेगी। प्रतीक्षा सूची से इनकी तैनाती की जाएगी। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में अतिथि शिक्षकों के पूर्व से 5,034 पद मंजूर हैं। इसमें से 4,283 सहायक अध्यापक एलटी और प्रवक्ता पदों पर अतिथि शिक्षक तैनात थे, लेकिन वर्तमान में कई अतिथि शिक्षक पद छोड़ चुके हैं।विभाग की ओर से 751 पदों पर इनकी तैनाती की जानी थी, इसमें से मात्र 172 अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए पहुंचे। हालांकि, अभी अल्मोड़ा, देहरादून और उत्तरकाशी में काउंसलिंग नहीं हुई है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर अपर निदेशक के पद के लिए इनकी हुई डीपीसी

अपर शिक्षा निदेशक के पद पर पदोन्नति के लिए जिन आठ अफसरों की डीपीसी हुई, उनमें प्रभारी अपर निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती, सीईओ अल्मोड़ा अंबादत्त बलोधी, सीईओ पिथौरागढ़ अशोक जुकारिया, संयुक्त निदेशक प्रांरभिक शिक्षा रघुनाथ लाल आर्य, एससीईआरटी में संयुक्त निदेशक आशारानी पैन्यूली, विभागाध्यक्ष सीमैट दिनेश गौड़, रामनगर बोर्ड के सचिव विनोद सिमल्टी और संयुक्त निदेशक एससीईआरटी कंचन देवराड़ी शामिल हैं।
इसके लिए विभागीय मंत्री ने सहायक अध्यापक और प्रवक्ता के 1222 पदों पर अतिथि शिक्षकों की तैनाती के निर्देश दिए हैं।

Ad